Event Detail | Events & Activities | Azadi Ka Amrit Mahotsav, Ministry of Culture, Government of India

Event Detail

एनएचपीसी सलाल पावर स्टेशन द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव” के अंतर्गत 20.11.2021 को “सलाल आइकोनिक दिवस“ का आयोजन

Ministry of Power

November 20, 2021

दिनांक 20-11-2021 एनएचपीसी सलाल पावर स्टेशन (690 मेगावाट) को पावर स्टेशन के कमीशनिंग के 34 वर्ष पूर्ण होने पर ‘सलाल आइकोनिक दिवस’ का आयोजन किया गया। जिसमें स्थानीय लोगों के साथ एनएचपीसी के कार्मिकगण ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। इस अवसर पर श्री सराफ सिंह नाग,  डीडीसी चेयरमैन, मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की साथ ही रियासी जिले से श्री अजय नंदा, पूर्व विधायक व मंत्री,  श्री जगजीवन लाल, DDC सदस्य एवं पूर्व विधायक व मंत्री, एसएसपी रियासी श्री शैलेंद्र सिंह, डीएफ़ओ रियासी,  जम्मू से विशेष तौर पर आए क्षेत्रीय लेबर कमिशीनर, भारतीय सेना के 14 आरआर से सेना के अधिकारी,कमांडेंट सीआईएसएफ़,सलाल, डीएफ़ओ, रियासी और विभिन्न स्थानीय प्रशासन से विभागाध्यक्षों और जन-प्रतिनिधियों ने कार्यक्रम में शामिल होकर इसकी शोभा बढ़ाई। एनएचपीसी जम्मू क्षेत्र के प्रमुख एवं कार्यपालक निदेशक श्री राजन कुमार ने विशेष तौर पर कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान ‘सलाल के एक लघु फिल्म’ भी रिलीज की गयी। जिसमें सलाल पावर स्टेशन के द्वारा जम्मू कश्मीर में किए जा रहे विकास के कार्यो के बारे में लोगों को जानकारी दी गयी साथ ही सलाल से लेकर किशनगंगा तक के सफर को भी दिखाया गया। 

इस अवसर पर सलाल पावर स्टेशन प्रमुख श्री एन. राम ने सबका स्वागत किया और सबको सलाल के आइकोनिक दिवस की स्मृति चिन्ह से उनका आभार प्रकट किया। उन्होनें माननीय केंद्रीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह द्वारा एनएचपीसी को दिये गए 50000 मेगावाट की कंपनी बनाने के लक्ष्य की बात बताते हुये वर्तमान में निगम के सीएमडी श्री ए. के. सिंह के कुशल नेतृत्व में निगम द्वारा इस ओर किए जा रहे अथक प्रयास में पावर स्टेशन के सभी कार्मिकों से अपनी पूरी भागदारी देने की अपील की। इस अवसर मुस्कान एनजीओ , कटरा के दिव्यांग बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। जिसने सभी लोगों का मन मोह लिया। इसके अतिरिक्त श्री वैषणों कला मंच और भारतीय विद्या मंदीर के बच्चों द्वारा रंगा रंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

इस दौरान पावर स्टेशन में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित किए गए विभिन्न खेल-कूद की प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी मुख्य अतिथि के शुभ हाथों से पुरस्कृत किया गया। इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान ही विभिन्न मीडिया हाऊस से आए मीडिया कर्मी को भी सम्मानित किया गया। सभी उपस्थित गणमान्य जनों ने अपने एनएचपीसी के संबंध में अपने विचार रखे और रियासी जिले में एनएचपीसी की महत्वपूर्ण भूमिका बताते हुये विकास में भागीदार बताया। एनएचपीसी के कार्यपालक निदेशक श्री राजन कुमार ने भी सभी उपस्थित जनों को एनएचपीसी द्वारा जम्मू एवं कश्मीर और देश में जल-विद्युत के विकास को किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताया। इसके साथ ही सभी जनों ने एनएचपीसी की कारपोरेट फिल्म एवं एनएचपीसी एंथम को देखा और उसे बहुत ही सराहा।

मुख्य अतिथि श्री सराफ सिंह नाग ने अपने सम्बोधन में एनएचपीसी की सराहना करते हुये पूरे देश के विकास में निगम के योगदान की बात कही। उन्होनें दुर्गम इलाकों में विकास की धारा को बहाने में एनएचपीसी की भूमिका को इन पहाड़ी क्षेत्र के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण बताया। कार्यक्रम का समापन सभी उपस्थित जनों को लंच करवा कर किया गया। उक्त कार्यक्रम में कोविड प्रोटोकाल का पालन भी सुनिश्चित किया गया था। 

Top