Event Detail | Events & Activities | Azadi Ka Amrit Mahotsav, Ministry of Culture, Government of India

Event Detail

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत साप्ताहिक पौधारोपण कार्यक्रम

Haryana

June 22, 2022

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत उच्चतर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण ने गवर्नमेंट पीजी कॉलेज सेक्टर-1 के परिसर में आंवले का पौधा लगाकर साप्ताहिक पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 
इस अवसर पर उच्चतर शिक्षा विभाग के महानिदेशक राजीव रतन ने भी कॉलेज की प्राचार्या बबिता वर्मा व सदस्यों के साथ कॉलेज स्थित गार्डन में पौधारोपण किया। 


अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण ने पौधारोपण के बाद उपस्थित लोगों से कॉलेज परिसर की हरियाली की प्रशंसा करते हुए कहा कि पौधारोपण समय की माँग है। यदि प्रत्येक वर्ष इसी तरह के पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किए जाए तो कॉलेज परिसर की आभा में चार चाँद लगाए जा सकते हैं। साथ ही उन्होंने पौधा रोपित करने वालों को प्लास्टिक के उपयोग को कम करने और रोपित पौधों की देखभाल के लिये कहा। पौधारोपण के पश्चात कॉलेज परिसर की सुंदरता में दिन-रात एक करने वाले मालियों को भी उन्होंने उपहार देकर प्रोत्साहित किया।


महानिदेशक राजीव रतन ने उपस्थित छात्रों से पर्यावरण संरक्षण का आह्वान करते हुए कहा कि कॉलेज परिसर में रोपे गए पौधे बरसों-बरस अपनी सुंदरता और हरियाली से कॉलेज परिसर की हरीतिमा को बढ़ायेंगे। उन्होंने कहा कि मानव का अस्तित्व तभी तक है जब तक हमारा पर्यावरण सुरक्षित है।  


कॉलेज की प्राचार्या बबिता वर्मा ने कहा कि कॉलेज परिसर में रोपे गए पौधे न केवल पौधारोपण की परंपरा को आगे बढ़ाने में सहायक होंगे बल्कि पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने में भी मददगार साबित होंगे। उन्होंने बताया की कॉलेज में पौधारोपण अभियान 28 जून तक मनाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत कॉलेज परिसर सहित आसपास के ग्रीन बेल्ट में 650 पौधे रोपित किए जाएंगे।


पौधारोपण अभियान सप्ताह के अंतर्गत आज बागवानी और वन विभाग हरियाणा के साथ ही कॉलेज के शिक्षकों और विद्यार्थियों के सहयोग से प्राप्त आम, जामुन, मोरपंखी, गुलमोहर, अमलतास, आंवला, कचनार, हिमेलिया, गुड़हल, बोगनविलिया जैसे सौन्दर्यवर्धक और फलदार पौधे रोपित किए गए। आगामी दिनों में नीम, पीपल, बरगद के साथ ही बिगोनिया, सफेद कनेर, पीली कनेर, आम, जामुन, मालती, चांदनी, मेहंदी, फाइकस आदि के पौधे लगाए जाएंगे।


पौधारोपण कार्यक्रम में इको क्लब, बॉटनी और भूगोल विभाग के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। पौधारोपण कार्यक्रम में प्रो. डी.एस. लांबा, डॉ. नीलम मंडल, डॉ. पूनम रानी. प्रो. वंदिता, डॉ. राकेश पाठक, विनय कुमार, विधि मान, डॉ शैलजा, डॉ सरोज रानी, डॉ. परवेश कुमार का विशेष योगदान रहा।

Top